Health

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021: शिक्षा मंत्रालय का बड़ा निर्णय परीक्षा तिथियों की घोषणा | विवरण पढ़ें



नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 की बढ़ती अटकलों के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने दावा किया है कि छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से विचार लेने के लिए एक अभियान शुरू किया जाएगा। अगले साल परीक्षा कब और कैसे आयोजित करें। निशंक ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद ट्वीट किया, "शिक्षा मंत्रालय द्वारा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से अगले साल परीक्षा कब और कैसे कराई जाए, इस पर विचार करने के लिए एक अभियान शुरू किया जाएगा।"


इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आगामी कक्षा X, XII परीक्षाओं के लिए नमूना पत्र और अंकन योजनाएं जारी की हैं। छात्रों की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए, सीबीएसई ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए एक नया प्रश्न पत्र डिजाइन और मूल्यांकन योजना जारी की है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले लोग सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट --- cbseac ademic.in पर जा सकते हैं , और सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य विषयों के बीच कक्षा 12 केमिस्ट्री के लिए सैंपल पेपर भी जारी किए गए हैं।


CBSE अंकन योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं:
- इसमें विचारोत्तेजक उत्तरों का उल्लेख है।
- अंकन योजना मुख्य अवधारणाओं और कीवर्ड को शामिल करने का सही तरीका बताती है।


- यह चरण-वार अंकन योजना को प्रकट करता है जिसका उपयोग मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए किया जाएगा।

- यह उन्हें संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण रखने वाले सवालों के जवाब देने का सही तरीका दिखाता है।

इससे पहले, यह बताया गया था कि बोर्ड ने कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र के पैटर्न को बदल दिया है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित किया गया है और जो केस स्टडीज पर आधारित हैं। कक्षा X और XII के लिए नमूना प्रश्न पत्र जारी होने के बाद कई स्कूलों ने देखा कि MCQ के लिए वेटेज में 10% की वृद्धि की गई है।

दूसरी ओर, दिल्ली-एनसीआर के शीर्ष स्कूलों के शिक्षकों ने सुझाव दिया कि सीबीएसई को मई तक महत्वपूर्ण बोर्ड परीक्षाओं को टालना चाहिए, बशर्ते सरकार 1 जनवरी से शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दे। शिक्षकों ने कहा कि कुछ छात्रों को बदलावों की जानकारी नहीं है परीक्षा पैटर्न में। "मई से पहले की बोर्ड परीक्षा स्वीकार्य नहीं है क्योंकि छात्रों को परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में जागरूक किया जाना है और इसके लिए हमें 3 महीनों के लिए न्यूनतम 'अनिवार्य' कक्षाओं की आवश्यकता है", टाइम्स ने अब एक शिक्षक के हवाले से कहा।

Tags: CBSE, CBSE Board Exam 2021, CBSE Board, New Delhi, CBSE 2021


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ