Health

हमारे जीवन मे परिवार महत्वपूर्ण क्यो है





आपका परिवार दुनिया के सबसे अनमोल उपहारों में से एक है जो ईश्वर ने आपको दिया है। बच्चे से लेकर एक व्यक्ति के रूप में ढ़ालने में आपके परिवार का बहुत बड़ा योगदान होता है। अपनी family के साथ आपका रिश्ता कैसा है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं। आपका परिवार आज आपके जीवन में आपके लिए सबसे अच्छी चीज है।

किसी भी व्यक्ति के जीवन में परिवार सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारी जिंदगी में सबसे कीमती चीज है। जिस व्यक्ति के साथ परिवार का साया होता है वो जीवन की अनेक कठिनाइयों का सामना कर जाता है।

मगर आज के युवाओं को परिवार के साथ नफरत सी हो गयी है। आज बच्चे शादी के कुछ दिन बाद ही अपने परिवार, माँ-बाप से अलग हो जाते हैं और बना लेते हैं अपना अलग परिवार।
हमारी जिंदगी में family सबसे अनमोल उपहार और सबसे अच्छी चीज क्यों है इसकी बहुत सी वजह हैं जो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे।






विषय-सूची

परिवार आपके जीवन का सबसे अनमोल उपहार है (Importance of Family in our Life)

व्यक्ति चाहे गरीब हो या अमीर हो, उसके जीवन में परिवार का होना अतिआवश्यक है। परिवार के बिना हम जिंदगी काटते हैं पर परिवार के संग हम जिंदगी जीते हैं।

1. आपका सच्चा प्यार (Your True Love)

जिद क्षण आपकी माँ को पता चला कि आप उनके गर्भ में है, वह आपको आपके पिता के साथ प्यार करने लगी थी। दुनिया में अपने बच्चे के लिए माता-पिता के प्यार की तुलना किसी और प्यार से नहीं की जा सकती।

परिवार ही हमें प्यार का वास्तविक अर्थ महसूस कराता है। आपका परिवार आपको बिना शर्त वह प्यार दे सकता है जिसके आप हकदार है।

2. परिवार अतुलनीय है

परिवार एक ऐसी चीज है जिसे आप किसी के साथ या इस दुनिया में किसी भी चीज के साथ बदल नहीं सकते या तोल नहीं सकते। अर्थात् परिवार अतुलनीय है। आपके पास केवल एक परिवार हो सकता है।

इसलिए उस परिवार का पालन-पोषण करें। आपके माँ-बाप, भाई-बहन जीवन भर की लड़ाई में आपके साथ कवच की तरह रहते हैं। वे आपके अनमोल खजानें हैं।

3. परिवार हमेशा आपके पक्ष में होगा

जब सब आपका साथ छोड़ देंगे, जब कोई आपकी तरफ नहीं है तब भी आपका परिवार आपके लिए है, वे आपका पक्ष कभी नहीं छोड़ेंगे। परिवार हमेशा आपको वो चीज देता है जो आप चाहते हैं। जब तुम पैदा हुए तब से और जब तुम बूढ़े हो जाओगे तब तक परिवार आपके साथ रहता है। जीवन में हर कोई आपको त्याग सकता है लेकिन परिवार नहीं।

आप अपने माता-पिता और भाई-बहनों पर दिल खोलके भरोसा कर सकते हैं। आपके दोस्तों या आपके प्रेमी के साथ संबंध खत्म हो सकता है लेकिन परिवार से आपका रिश्ता दिल से और खून से होता है जो कभी खत्म नहीं होता। आपके परिवार के लोग आपसे कभी मुंह नहीं मोड़ेंगे।

4. Family is Your Real Happiness

आपके दोस्तों के साथ आपको जो ख़ुशी मिलती है उसे आप अंदर तक महसूस नहीं कर सकते। आप अपने परिवार के साथ ही वास्तविक खुशी पा सकते हैं। जब कोई व्यक्ति परिवार के होने का सही सार महसूस करता है उसके लिए परिवार से बढ़कर कोई खुशी नहीं है।

जब आपके परिवार के लोग, आपके माता-पिता आपके प्रयासों का समर्थन करते हैं तब आप एक अलग उत्साह महसूस करते हैं। इसलिए आप बड़ी उपलब्धियों की आकांक्षा रखते हैं ताकि अपने parents को गर्व करवा सकें।



जब परिवार का कोई सदस्य आपकी सराहना करता है तो एक अलग भावना होती है।

5. Family is Your Home

दिन के अंत में, आप हमेशा ऐसी जगह पर जाना चाहेंगे, जिसे आप अपना घर मान सकें। एक घर वह होता है जहाँ आप जो चाहें आराम से कर सकते हैं। आप कहीं भी हों, आपका घर दूसरों की तुलना में अलग है। परिवार एक ऐसी जगह है जहाँ आप लंबें समय तक रहते हैं।

6. परिवार आपको स्वीकार करता है

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या हैं, आपका परिवार आपको स्वीकार करेगा। आप भविष्य में क्या बनते हैं, असफल होते हैं या फिर कुछ भी हो, वे हमेशा आपको स्वीकारते हैं।

चाहें कितनी भी बार आप गिरे, वे हमेशा हाथ बढ़ाते हैं ताकि आप खड़े हो सकें। आपका परिवार हमेशा आपके साथ रहता है फिर चाहे आपने कोई भी गलती क्यों न की हो।

आप चाहे कितने भी खराब या अच्छे हो, आपका परिवार आपको हमेशा बिना शर्त प्यार करेगा।

7. परिवार आपका नंबर एक प्रशंसक है

परिवार आपका हमेशा नंबर एक प्रशंसक और समर्थक रहेगा। आप चाहे हारें या जीतें, वे आपको प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा रहेंगे। वे हमेशा आपकी देखभाल करते हैं।

आपका परिवार आपकी सेना है और आपकी विजय उनकी खुशी है। ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे आपको परिवार के अलावा कोई दे सकता है।

वे हेमशा आपको सच बताने वाले पहले व्यक्ति होंगे। आपका परिवार आपका पहला आलोचक हैं, वे आपको आलोचना बताएँगे ताकि आप सुधार कर सके। आपका परिवार सबसे ईमानदार व्यक्ति है जो आपके पास हो सकता है।

8. परिवार आपका आजीवन संरक्षक है

जब आप बच्चे थे तो आपके mom-dad ने आपको बात करना, चलना और खाना सिखाया था। जब आपने पहला शब्द बोलना शुरू किया तब वे आपके साथ थे। जब आप बड़े हो जाते हैं तो वे आपको जीवन में विभिन्न तरीकों से महत्वपूर्ण सबक सिखाते हैं।

आपका परिवार हेमशा आपका मार्गदर्शन करता है। आज आप जो कुछ भी हैं आपके परिवार की वजह से है और आज आप जो है वह आपके परिवार के लिए एक बहुत बड़ा उपहार और शुक्रियादा हैं। वे आपको जब से तब तक सिखाते हैं जब आप बच्चे से एक पूर्ण व्यक्ति बन जाते हैं।

आपके माता-पिता और आपके बड़े भाई और बहन आपके जीवन के आकाओं में से एक है। वे आपको अच्छा और सही ज्ञान देते हैं।

निष्कर्ष,

वास्तव में, आपका परिवार आपके जीवन में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसके लिए अपने परिवार को अपना आभार दिखाएँ। आभार प्रकट करना अच्छी बात है और यह अपने सदस्यों के बीच दोस्ती, सम्मान और प्यार की नींव हैं।

अगर आज आपका परिवार आपके साथ है तो आपको आभार होना चाहिए। उन्हें हमेशा यह महसूस कराएं कि उन्हें पाकर आप बहुत धन्य हैं। ऐसा काम करें जिससे आपके परिवार का नाम हो और आपके परिवार को आप पर गर्व हो।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ