Health

How to Sell on Flipkart - A Complete Guide


फ्लिपकार्ट ने वर्ष 2013-14 से संबंधित धन के दौरान USD 1 बिलियन से अधिक का माल बेचा और इसके पास 2.6 करोड़ से अधिक नामांकित ग्राहकों का ग्राहक आधार है। फ्लिपकार्ट अभी हर महीने 50 लाख से अधिक शिपमेंट का परिवहन करता है और प्रति दिन 80 लाख से अधिक का उत्पादन करता है। इस तरीके से, फ्लिपकार्ट पर फ्लिपकार्ट के व्यापारी की पेशकश करने वाले व्यक्तियों के लिए व्यापार का एक बड़ा दरवाजा खुला है। इस लेख में, हम देखते हैं कि फ्लिपकार्ट व्यापारी को कैसे समाप्त किया जाए और फ्लिपकार्ट पर प्रस्ताव दिया जाए।
फ्लिपकार्ट भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस में से एक है। 2007 में आईआईटी, दोनों से बिन्नी बंसल और सचिन बंसल द्वारा शुरू किया गया। फ्लिपकार्ट छलांग और सीमा से बढ़ी है और इसकी बिग बिलियन बिक्री एक बहुप्रतीक्षित घटना है। 2017 में ईबे द्वारा अधिग्रहण का एक मजबूत आधार छाया हुआ है और इसका राजस्व 15260 करोड़ रुपये से अधिक है।
फ्लिपकार्ट पर कौन बेच सकता है?

कोई भी व्यक्ति, एकमात्र प्रोपराइटरशिप फर्म या प्रा। लिमिटेड कंपनी अपने अनोखे ब्रांड के उत्पाद फ्लिपकार्ट पर बेच सकती है। 

Flipkart पर सेलर कैसे बनें - स्टेप बाय स्टे
) फ्लिपकार्ट पर बिजनेस रजिस्ट्रेशन
यदि आप फ्लिपकार्ट विक्रेता पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं और फ्लिपकार्ट पर उत्पाद बेचने के लिए फ्लिपकार्ट विक्रेता खाता शुरू करना चाहते हैं तो ये सभी प्राथमिक आवश्यकताएं आवश्यक हैं, आप दी गई प्रक्रिया को शुरू करते हैं जहां हम आपको दिखाते हैं कि फ्लिपकार्ट पर कैसे बेचा जाए।

Flipkart पर एक व्यक्ति या एकमात्र प्रोप्राइटरशिप के रूप में बेचना

जब कोई व्यक्ति अपने स्वयं के नाम और कानूनी स्टैंड का उपयोग करके फ्लिपकार्ट पर अपना उत्पाद बेचना चाहता है। हम इस प्रकार के व्यवसाय को एकमात्र स्वामित्व मानते हैं और व्यवसाय का यह एकमात्र स्वामित्व प्रकार इसके प्रवर्तक को सीमित देयता संरक्षण प्रदान करने में सक्षम नहीं होता है, इसलिए यह एकमात्र स्वामित्व है जिसमें व्यवसाय के पास निवेशक या कोई भी भागीदार नहीं हो सकता है, हस्तांतरण को पारित करने के लिए अधिकार भी एक कठिन प्रक्रिया है, यहां तक ​​कि बैंक ऋण प्राप्त करना भी बहुत अधिक कठिन है इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय फ्लिपकार्ट पर एक विक्रेता बनकर सुचारू रूप से चल सके तो आपकी इकाई का एकमात्र मालिक के रूप में उपयोग करते समय बहुत अच्छा विकल्प होगा। आपको बस निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

पहचान प्रमाण

लेटरहेड पर एक घोषणा पत्र जिसे हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए और यह बताना चाहिए कि आप एक व्यक्ति के रूप में हैं और आपके व्यवसाय के बैंक खाते का प्रबंधन करते हैं।
आपको फ्लिपकार्ट पेमेंट गेटवे पर बैंक अकाउंटिंग का विवरण दर्ज करना होगा।
पैन कार्ड
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
मतदाता पहचान पत्र
कोई अन्य फोटो पहचान पत्र
किसी मान्यताप्राप्त लोक प्राधिकरण या लोक सेवक का पत्र पहचान की पुष्टि करता है।
पते का सबूत

प्रोपराइटरशिप फर्म के नाम पर टेलीफोन बिल (फिक्स्ड लाइन)
राशन पत्रिका
प्रोपराइटरशिप फर्म के नाम पर बिजली बिल
नियोक्ता से पत्र
प्रोपराइटरशिप के नाम पर बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
लीज या लाइसेंस एग्रीमेंट
किसी मान्यताप्राप्त लोक प्राधिकरण या लोक सेवक का पत्र पहचान की पुष्टि करता है।
फ्लिपकार्ट पर एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में बेचना

जब आप फ्लिपकार्ट पर एक निजी लिमिटेड कंपनी के रूप में अपना उत्पाद बेचना चाहते हैं, तो इसके प्रमोटर को एक अलग कानूनी इकाई के साथ सीमित देयता सुरक्षा प्रदान करता है, यहां तक ​​कि हस्तांतरण के अधिकार को पारित करने के लिए एक सरल प्रक्रिया है, यह निवेशकों को जोड़ने की क्षमता भी देता है या आपके कार्यों को बढ़ाने के लिए भागीदार। यह सबसे बेहतर तरीकों में से एक है जिसे आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है।

पहचान प्रमाण

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निगमन की प्रमाणपत्र प्रति
ज्ञापन की प्रति एसोसिएशन की
कंपनी का पैन कार्ड
पते का सबूत

कंपनी बिजली का बिल
कंपनी टेलीफोन बिल (फिक्स्ड लाइन)
लीज या किराये का समझौता
  Flipkart पर LLP / Partnership Firm के रूप में बेचना

आप फ्लिपकार्ट पर पार्टनरशिप फर्म के रूप में भी बेच सकते हैं। जब आप फ्लिपकार्ट पर एक विक्रेता के रूप में साइन अप कर रहे हैं तो हम LLP (सीमित देयता भागीदारी) को पंजीकृत करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इस तरह यह सीमित देयता संरक्षण, आसान हस्तांतरणीयता, एक अलग कानूनी इकाई होने के कारण अधिक बेहतर है। नीचे दिए गए फ्लिपकार्ट विक्रेता बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

पहचान प्रमाण

एलएलपी निगमन प्रमाणपत्र या भागीदारी पंजीकरण
साझेदारी का काम
पावर ऑफ अटार्नी ने अपनी ओर से व्यापार को लेन-देन करने के लिए एलएलपी या पार्टनरशिप फर्म के एक साथी या एक कर्मचारी को दिया
पार्टनर्स और पावर ऑफ अटॉर्नी को पकड़ने वाले व्यक्ति को उनकी तस्वीरों के साथ पहचानने वाला कोई भी दस्तावेज
एलएलपी या पार्टनरशिप फर्म का पैन कार्ड
पते का सबूत

कोई भी आधिकारिक वैध दस्तावेज़ जो साझेदारों और पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी रखने वाले व्यक्तियों के पते की पुष्टि करता है
फर्म / पार्टनर का टेलीफोन बिल
फर्म / पार्टनर का बिजली बिल
कंपनी बिजली का बिल
लीज या रेंट एग्रीमेंट
लीज या लाइसेंस समझौता
फ्लिपकार्ट पर ट्रस्ट एंड फाउंडेशन के रूप में बिक्री

यदि आप एक ट्रस्ट या फाउंडेशन हैं तो आप फ्लिपकार्ट पर विक्रेता भी बन सकते हैं। आपको बस उसी तरह के दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता है जैसे कि ट्रस्ट या फाउंडेशन के नाम के साथ ट्रस्ट या फाउंडेशन के कानूनी पहचान के रूप में शामिल करने के लिए आपको ट्रस्ट या फाउंडेशन के नाम से उपर्युक्त दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

फ्लिपकार्ट पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करने के लिए सबसे पहले, अपने व्यक्तिगत संपर्क विवरण, व्यवसाय संपर्क विवरण, खाता विवरण आदि को सत्यापित करें।

यात्रा https://seller.flipkart.com आदेश में एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करने के लिए। रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और इसे आगे ले जाएं।

2.) फ्लिपकार्ट पर उत्पादों की सूची
जब आप फ्लिपकार्ट पर बेचना चाहते हैं तो फ्लिपकार्ट पर लिस्टिंग अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस की तुलना में अपेक्षाकृत आसान है। फ्लिपकार्ट का स्वयं सेवा पोर्टल है। फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध और बेचने के लिए आपके पास कम से कम दस उत्पाद होने चाहिए। आप उत्पादों की तस्वीरें तैयार रख सकते हैं और पाठ और मूल्य की जानकारी के साथ चित्र अपलोड कर सकते हैं। अपने उत्पाद के लिए सही श्रेणी का चयन करें। 

3.) डैशबोर्ड - जहां सभी उत्पाद प्रबंधित हैं
एक बार जब Flipkart विक्रेता पंजीकरण , उत्पादों की लिस्टिंग अपलोड किया गया है आप Flipkart पर बेच शुरू कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट सभी ऑपरेशन को नियंत्रित करने के लिए एक डैशबोर्ड प्रदान करता है। फ्लिपकार्ट प्रचार और विज्ञापन के साथ-साथ विश्लेषणात्मक समर्थन भी प्रदान करता है, जिससे आप यह जान पाएंगे कि कौन सा उत्पाद कीमतों और अन्य कारकों के मामले में अच्छा कर रहा है। डैशबोर्ड आपको सभी विवरणों को बदलने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए - मूल्य निर्धारण, बुलेट बिंदु, विवरण आदि लेकिन आप अपना शीर्षक नहीं बदलेंगे यदि आपकी सूची अपडेट की जाएगी और आप अपना एमआरपी भी नहीं बदलेंगे।

4.) फ्लिपकार्ट द्वारा उत्पादों की शिपिंग और रसद
फ्लिपकार्ट विक्रेता खाता शुरू करें और आपको शिपिंग और लॉजिस्टिक्स सपोर्ट का लाभ मिले। फ्लिपकार्ट के पास कोरियर के साथ टाई-अप है जो पार्सल उठाएगा और पूरे भारत में वितरित करेगा। वे प्रशिक्षण के साथ-साथ पैकेजिंग समर्थन और सामग्री भी प्रदान करते हैं। एक आदेश प्राप्त होने के बाद, विक्रेता उत्पाद पैक करता है और इसे शिपमेंट के लिए तैयार करता है। लॉजिस्टिक्स पार्टनर इसे आगे के प्रसारण के लिए तैयार करता है। कृपया ध्यान दें, फ्लिपकार्ट पैकिंग सामग्री प्रदान नहीं करता है। विक्रेताओं को अपनी व्यवस्था करनी होगी। फ्लिपकार्ट और जहाज पर बेचना आसान है क्योंकि उनके पास 200 पिकअप हब और 10,000 डिलीवरी कर्मचारी हैं।

फ्लिपकार्ट की दो प्रकार की शिपिंग विधियाँ हैं -

1. फ्लिपकार्ट स्टैंडर्ड डिलिवरी -

फ्लिपकार्ट लाभ वितरण प्रक्रिया वह है जिसमें फ्लिपकार्ट स्टॉकिंग उत्पादों और ऑर्डर निष्पादन का ध्यान रखता है। विक्रेता फ्लिपकार्ट को उत्पादों की आपूर्ति करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उत्पाद पृष्ठ पर प्रदर्शित उत्पाद, फ़ायदा वितरण फ़्लिपकार्ट के साथ स्टॉक में है। 

2. फ्लिपकार्ट एडवांटेज / एश्योर -

फ्लिपकार्ट का लाभ 24 घंटे शिपिंग और डिलीवरी रिटर्न नीति या धनवापसी द्वारा 30 दिनों का है। मानक वितरण प्रक्रिया वह है जिसमें विक्रेता उत्पाद का स्टॉक करता है और उत्पाद को पैक करके ऑर्डर निष्पादित करता है, जिसके बाद फ्लिपकार्ट की लॉजिस्टिक विंग, पिक और डिलीवरी का ध्यान रखती है। इस तरह की प्रक्रिया 45 दिनों की रिफंड और प्रतिस्थापन नीति को वहन करती है।

5.) फ्लिपकार्ट पर ऑर्डर की पूर्ति
इसमें नए ऑर्डर प्राप्त करना और अपने उत्पाद को उनके गंतव्य पर बेचना शामिल है। इसमें कुछ चरण शामिल हैं जो नीचे दिए गए हैं: -

एक क्रेता से नए आदेश प्राप्त करें और इसकी पुष्टि करें।
शिपमेंट लेबल चालान जोड़कर उस आदेश को पैक करें और इसे प्रेषण के लिए तैयार रखें।
उस आदेश को पोर्टल पर p रेडी टू डिस्पैच ’बनाकर भेजना।
यह गारंटी देने के लिए कि आप हमारे समन्वय भागीदार को पिकअप के दौरान शिपमेंट के अनुसार शिपमेंट को डाउनलोड कर रहे हैं।
आदेशों का पालन करने तक वे आपके खरीदारों को बताए जाते हैं।
नए विक्रेता टियर 2 विक्रेताओं के रूप में शुरू करते हैं। एक महीने के लिए काम करने के बाद और 30 लेनदेन को पूरा करने पर वे टियर 1 के स्तर पर जा सकते हैं। ग्राहक शिकायत निपटान दर भी स्थिति के लिए निर्धारित करता है और यदि कोई टियर 1 विक्रेता डिफॉल्ट करता है तो उसे टियर 2 में डाउनग्रेड किया जा सकता है। टियर 1 विक्रेताओं को प्रेषण से 5 दिनों के भीतर भुगतान मिलता है, जबकि टियर 2 विक्रेताओं को प्रेषण के बाद 10 दिनों में भुगतान मिलता है। किसी भी मामले में, उन्हें आदेश पूर्ति के लिए नियमों का एक सेट का पालन करना होगा।

पूर्णता प्रदर्शित और चयनित प्रकार पर निर्भर करती है। फ्लिपकार्ट अपने लाभ कार्यक्रम में विक्रेताओं से प्राप्त करने के बाद उत्पाद बेचता है। मानक वितरण मोड में, एक शिपर को फ्लिपकार्ट द्वारा प्रदत्त सामग्रियों का उपयोग करके तैयार की गई वस्तुओं को फ्लिपकार्ट के लोगो को पैक करके रखना चाहिए।

6.) फ्लिपकार्ट पर ऑर्डर का भुगतान प्राप्त करें
बेचे गए उत्पाद का भुगतान फ्लिपकार्ट द्वारा एकत्रित किया जाता है और बिक्री होने के सात दिनों के भीतर विक्रेता को हस्तांतरित कर दिया जाता है। फ्लिपकार्ट प्रत्येक बिक्री पर एक छोटा कमीशन लेता है।

उत्पाद बेचने के लिए फ्लिपकार्ट शुल्क
उत्पाद के मूल्य के प्रतिशत के आधार पर फ्लिपकार्ट प्रत्येक बिक्री पर एक छोटा कमीशन लेता है।
शिपिंग शुल्क विक्रेता द्वारा भुगतान किया जाना है। वह अपनी कीमत में शिपिंग जोड़ सकता है या इसे शामिल कर सकता है।
फ्लिपकार्ट एक संग्रह शुल्क भी लेता है और यह भुगतान के तरीके पर निर्भर करता है जैसे कि प्रीपेड या कैश ऑन डिलीवरी।
फ्लिपकार्ट ऑर्डर वैल्यू के स्लैब के आधार पर एक निश्चित शुल्क भी लेता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप 2000 रुपये के उत्पाद का मूल्य रखते हैं, तो आपको कमीशन के लिए लगभग 10%, शिपिंग के लिए 35 रुपये, संग्रह शुल्क के लिए 30-50 रुपये, 40 निर्धारित शुल्क और जीएसटी की कटौती दिखाई देगी। अपने आप से पूछें कि क्या मैं फ्लिपकार्ट पर अपना उत्पाद बेचना चाहता हूं क्योंकि उनके शुल्क इतने अधिक हो सकते हैं? दूसरी ओर, आप लाखों संभावित खरीदारों तक पहुंचते हैं और यहां तक ​​कि अगर कटौती होती है, तो वे इसके लायक हैं।

फ्लिपकार्ट के पास कोरियर की गलती के कारण या धोखाधड़ी के ग्राहक दावों के कारण ट्रांजिट में खो जाने या क्षतिग्रस्त होने के मामले में विक्रेता सुरक्षा कार्यक्रम भी है। फ्लिपकार्ट पर उत्पादों को मन की शांति के साथ बेचें क्योंकि भले ही ग्राहक क्षतिग्रस्त स्थिति में उत्पादों को वापस करते हैं, फ्लिपकार्ट एक विक्रेता को चुकाता है। एक और लाभ फ्लिपकार्ट फंडिंग एसोसिएट्स हैं जो उचित दरों पर फंडिंग की पेशकश करते हैं ताकि आप अपनी इन्वेंट्री में अधिक उत्पादों को स्टॉक कर सकें। फ्लिपकार्ट कैसे फ्लिपकार्ट पर बिक्री करने के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करता है और एक व्यक्ति ऑनलाइन भी सीख सकता है।

फ्लिपकार्ट की वापसी नीति
अच्छी चीजों में से एक यह है कि फ्लिपकार्ट को अपनी आसान वापसी नीति से इतना लोकप्रिय बना दें कि ग्राहक किसी भी उत्पाद को वापस कर सकते हैं, भले ही कोई समस्या न हो लेकिन यह विक्रेता के लिए अतिरिक्त लागत को बढ़ा सकता है। हालांकि, यदि किसी कारण से उत्पाद वापस कर दिया जाता है, तो फ्लिपकार्ट विक्रेता को किसी भी शिपिंग लागत के लिए शुल्क नहीं लेता है और वे उत्पाद की लागत भी वहन करते हैं यदि यह संक्रमण में क्षतिग्रस्त हो जाता है। उत्पाद का विनिमय आपको रिवर्स शिपिंग शुल्क के लिए उत्तरदायी नहीं बनाता है, हालाँकि।



"फ्लिपकार्ट पर शुरू करें। यह समृद्धि की राह है"

फ्लिपकार्ट से संपर्क करें - 01244319362

Flipkart Customer Care - https://goo.gl/bbMvHS




एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

टिप्पणी करने के लिए धन्यवाद