Health

Jio Tower online apply कर अपने क्षेत्र में लगवाए

Jio ने जबसे फ्री पानी calling और डाटा दिया तब से जियो पूरे भारत में एक अच्छा खासा नेटवर्क बन चुका है लेकिन अब इसका वह offer खतम हो गया है लेकिन फिर भी लोग इसके बहुत बड़े दीवाने है अब भी लेकिन कुछ क्षेत्र ऐसे है जहाँ पर जियो का टॉवर नही है तो चलिए जानते है की online apply कर आप अपने क्षेत्र मे जियो टॉवर कैसे लगवा सकते है
इस पोस्ट में हम स्टेप बाय स्टेप हिंदी में सीखेंगे Jio Tower Installation Apply Online जियो का टावर कैसे लगाएं क्योकि जिओ का टावर लगवाने के लिए हमे ऑनलाइन आवेदन करना होता है फिर कंपनी की तरफ से आपके बिल्डिंग या फ्लैट के लोकेशन का इंस्पेक्शन किया जाता है।



Jio Tower Installation Apply Online

जब जिओ कंपनी आपके फ्लैट या बिल्डिंग के लोकेशन का इंस्पेक्शन करके यह तय कर लेगी कि आपका लोकेशन टावर लगाने के लिए सही है तो वो आपके फ्लैट या बिल्डिंग के लोकेशन के हिसाब से जिओ के टावर का रेंट आपको प्रति महीना कितना मिलेगा इस बात को तय करते हैं।

जिओ में दो प्रकार का टावर होता है एक छोटा और एक बड़ा अगर वो आपके बिल्डिंग या फ्लैट में छोटा टावर लगाते हैं तो इसका रेंट आपको कम मिलता है।

यानी कि छोटा टावर में आपको साढे तीन से चार हजार प्रति माह के हिसाब से मिल सकता है या फिर समय के साथ इस रकम में बदलाव भी हो सकते हैं।

वहीं अगर आपके लोकेशन पर बड़ा टावर लगता है तो फिर इसका पैसा आपको ज्यादा मिलेगा। टावर के लिए मिलने वाला रेंज में हर 3 साल में 10 परसेंट के हिसाब से बढ़ोतरी होती रहती है।


जब आपके यहां जिओ का टावर लगेगा तो उसका 15 साल तक का एग्रीमेंट एक साथ हो जाता है लेकिन रेंट आपको हर महीना मिलता है।


एग्रीमेंट होने के टाइम में ही कंपनी आपको टावर का हर महीना मिलने वाला रेंट के बारे में अमाउंट बताएगी कि आपको हर महीना कितना पैसा मिलने वाला है।


टावर से मिलने वाला प्रति महीने की राशि आपके लोकेशन एवं टावर की साइज पर निर्भर करता है अगर आपके यहां बड़ा टावर लगता है तो राशि ज्यादा होगी एवं छोटे टावर में राशि कम मिलेगी।


टावर लग जाने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना होता है टावर की मेंटेनेंस एवं इलेक्ट्रिसिटी की जिम्मेदारी कंपनी के ऊपर होता है, तो चलिए टावर लगवाने से जुड़ी कुछ धोखाधड़ी के बारे में भी अब बात कर लेते हैं।

Jio Tower मे धोखाधड़ी से कैसे बचे

कई बार टावर लगवाने के लिए हम बिचौलिए के चक्कर में पड़ जाते हैं और ऐसे में हमारे साथ धोखाधड़ी हो जाता है और हमारा समय एवं पैसा बेकार चले जाता है।

जिओ का टावर लगवाने के लिए हमें सिर्फ जिओ के ऑफिशियल वेबसाइट पर संपर्क करना चाहिए ना की किसी बिचौलिए से।

कई बार आपके व्हाट्सएप पर भी मैसेज आ सकता है और कहा जाता है कि आपके लोकेशन पर जिओ टावर लगाया जाएगा एवं jio tower processing fee के बारे में बताया जाता है जबकि जिओ टावर के लिए कोई भी processing fee नहीं होता है महीने की राशि आपको बढा चढा के बताई जाएगी।

अगर आप हां कहेंगे तो आप से सिक्योरिटी के तौर पर पैसे मांगे जाएंगे और इस तरीके से आपके साथ में धोखाधड़ी हो जाती है, इसलिए हमें बिचौलिए के चक्कर में ना पड़कर सीधे जिओ की ऑफिशियल वेबसाइट से ही अप्लाई करना चाहिए।

jio tower installation contact number

jio tower installation के लिए कोई contact number नहीं होता है बल्कि हमें जिओ की ऑफिसियली वेबसाइट पे अप्लाई करना होता है जो की इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है, तो निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके jio tower के लिए आवेदन सुरु करिये।

jio tower kaise lagwaye

अब हम यहां पर स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस के साथ जानेंगे कि जिओ के टावर कैसे लगवाए। इसके लिए हमें जियो के वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई करना होता है।

जिओ का टावर लगवाने के लिए सबसे पहले आप जियो के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.jio.com/ पे विजिट करेंगे।

अब यहां पर सबसे नीचे की तरफ जाएंगे तो आपको एक ऑप्शन मिलेगा Jio Network Partner और आपको इसी पर क्लिक करना है।

Jio Network Partner पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे और और यहां पर आपको चुनना है कि आपके पास प्लॉट है या बिल्डिंग है।

अगर आपके पास प्लॉट है तो प्लॉट के सामने क्लिक करके टिक मार्क करेंगे और अगर बिल्डिंग है तो फिर बिल्डिंग के सामने क्लिक करके टिक मार्क करेंगे (नीचे चित्र देखिए)

प्लॉट या बिल्डिंग चुनने के बाद नीचे process के ऊपर क्लिक करना है और अब आप लोकेशन वाला पेज पर चले जाएंगे यहां पर आपको अपना लोकेशन चुनना है। (नीचे चित्र देखिए)

लोकेशन चुनने के लिए use my current location के नीचे आप अपना पिन कोड डालेंगे और फिर नीचे confirm के ऊपर क्लिक करेंगे।

confirm के ऊपर क्लिक करते ही दाहिने साइड में आपका फ्लैट या बिल्डिंग दिखाई देगा ध्यान रहे आपके सिस्टम में लोकेशन ऑन होना चाहिए।

फिर आपको लोकेशन के आइकन को ड्राइव करके आपके फ्लैट या बिल्डिंग के ऊपर ले जाकर छोड़ देना है और फिर निचे next के ऊपर क्लिक करना है।

next के ऊपर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर चले जाएंगे अब यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और नीचे jenerate otp पर क्लिक करना है।

अब आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा उस otp को यहां पर डालने के बाद नीचे submit के ऊपर क्लिक करना है।

submit के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा अब इस फॉर्म को आप को भरना है। (नीचे चित्र देखिए)

इस form में सबसे ऊपर आप व्हाट्सएप को इनेबल करेंगे जिससे कि कंपनी के तरफ से कोई भी अपडेट आपको व्हाट्सएप किया जा सके।

WhatsApp enable करने के बाद नीचे आपको ये चुनना है कि उस जमीन का मालिक कौन है जिस पर आप jio tower लगवाना चाहते हैं अगर आप खुद है तो फिर self के ऊपर टिक मार्क करेंगे और नीचे आपके जमीन की रजिस्ट्री में जो भी नाम रहेगा उस नाम को भरेंगे।

नाम डालने के बाद नीचे अपने उस जमीन का पूरा एड्रेस डालेंगे पिन कोड के साथ और फिर नीचे next के ऊपर क्लिक करना है, और क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे।

अब आपको इस पेज पर भी कुछ सवालों के जवाब देना है सबसे ऊपर आपको ये चुनना है कि आपका प्लॉट या बिल्डिंग में कितने फ्लोर्स है यानी जितने भी मंजिल का आपका बिल्डिंग है उसको चुनेंगे।

अब नीचे आपको अपने प्लॉट या बिल्डिंग का एज चुनना है यानी कि कितना पुराना है और फिर नीचे आपको ये चुनना है कि आपका बिल्डिंग टाइप क्या है सिंगल बिल्डिंग है या फिर मल्टीपल।

बिल्डिंग टाइप चुनने के बाद नीचे आप ये चुनेंगे कि क्या उस जगह पर पहले से किसी और ऑपरेटर का टावर लगा है अगर हां तो yes करेंगे या फिर no करेंगे और फिर नीचे confirm पर क्लिक करना है।

confirm पर क्लिक करते ही आप फिर से एक बार एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और अब आपका आवेदन jio tower installation apply online करने का प्रोसेस यहां पर पूरा हो जाएगा।

इस पेज पर उपर हि आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा और नीचे के साइड में आपका लोकेशन यानी एड्रेस दिखाई देगा और फिर बिल्कुल नीचे एक डिस्क्लेमर लिखा रहेगा।

डिस्क्लेमर में ये बताया गया होता है कि आपका प्रॉपर्टी का पूरा डिटेल्स यहां पर सबमिट किया गया है लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आपके उस लोकेशन पर टावर लग ही जाएगा।

कंपनी आपके उस location की इंस्पेक्शन करेगी सभी जानकारी चेक करेगी अगर उन्हें यह लोकेशन ठीक-ठाक लगेगा तो ही टावर लगेगा।

ध्यान देने वाली बात ये है कि जो भी कंपनी से टीम आयेगी आपके लोकेशन का इंस्पेक्शन करने के लिए वो आपसे पैसे नहीं लेंगे वो सिर्फ आपके लोकेशन की जांच करेंगे और फिर आपको बताएंगे कि यहां पर टावर लगेगा या नहीं।

अगर आपसे कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट या रजिस्ट्रेशन फीस मांगता है तो फिर आप ये समझ जाइए कि वो कंपनी वाले नहीं है बल्कि कोई फ्रॉड है आपको उनसे बचकर ही रहना है।

क्योंकि किसी भी कंपनी का टावर लगवाने के लिए किसी भी तरह के सिक्योरिटी डिपॉजिट या रजिस्ट्रेशन फीस या jio tower processing fee नहीं लगता है और जिस भी कंपनी का टावर लगाना है उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना चाहिए ना कि व्हाट्सएप पर आए हुए मैसेज को फॉलो करके।

Jio Tower Installation Apply Online

हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी Jio Tower Installation Apply Online काफी पसंद आई होगी एवं इससे आपको हेल्प मिला होगा, हम हमेशा यही कोशिश करते हैं कि आपको सदा सच्ची जानकारी मिले और आप फ्रॉड से बचे रहे।

अगर आपको ये पोस्ट जिओ का टावर कैसे लगवाए पसंद आई है तो आप इस ब्लॉग के नए अपडेट पाने के लिए इसे subscribe कर सकते हैं साथ ही अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करें हमारी  कोशिश रहेगी आपको जवाब देने ki



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ