Health

खुद से प्यार कैसे करें? (How to Love Yourself in Hindi)



Self love ही हमारे जीवन में अन्य अभी loves का स्रोत होता है। सेल्फ-लव सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने लिए कर सकते हैं। यह खुद को स्वीकार करने के बारे में है। आप किसी से प्यार तभी कर सकते हैं जब आप खुद से प्यार (love yourself) करना जानते हों, आप सभी को खुश नहीं कर सकते। जीवन में आपको ऐसी लोग भी जज करेंगे जो यह भी नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं। इसलिए अपनी खामियों से प्यार करें।


इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है, हम सभी ईश्वर द्वारा आश्चर्यजनक रूप से बनाए गए हैं। आपके पास अपने दोस्तों और परिवार के लिए हमेशा समय होना चाहिए, क्योंकि रिश्ते तो आते और जाते है लेकिन आपका परिवार और दोस्त स्थिर होते हैं, वे हमेशा आपके साथ रहेंगे।
नियमित रूप से व्यायाम करें, यह आपके तनाव को कम करेगा और आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करेंगा। ऐसा कुछ करें जो आपने पहले नहीं किया हो, कुछ नया करने की कोशिश करें, नई चीजें सीखें। सैर करें या बाइक चलाएं, जिस जगह पर आप रहते हैं उसका अन्वेषण करें।

कभी-कभी हम काम में बहुत व्यस्त हो जाते हैं जिससे हम अपने पर्यावरण की सुंदरता की उपेक्षा करते हैं। अपने आप को लाड़ करें, फ्रेश रहें, बाल और नाखून कटवाएं। बाहर जाएँ नए लोगों से मिलें और दोस्त बनाएं। ऐसी किताबें पढ़ें जिन्हें आप पढना चाहते हैं।

समुद्र के किनारे पर जाएँ जो आपको सुकून का एहसास कराएंगी। अपनी खूबसूरत यादों को संजोले। पैसे बचाएं और अच्छी -अच्छी जगहों पर घुमने जाएं। अक्सर मुस्कुराएँ, आप ज्यादा मुस्कुराएंगे तो आपको खुशी महसूस होगी जो अन्य लोगों को भी खुश करेगी।

अपने जीवन से toxic लोगों को दूर रखें, ऐसे लोग आपको हर समय केवल हतोत्साहित करेंगे। खुद को माफ़ करना सीखो, हम सब गलतियाँ करते हैं, अपनी गलतियों के लिए खुद को कोसे नहीं। खुद के लिए विनम्र बनो, आप जो कर रहे है उसके लिए खुद पर ज्यादा दबाव न डालें, यह आपको तनावग्रस्त महसूस कराएगा।

अपने आस-पास की चीजों को, अपने सामान को व्यवस्थित रखें, साफ जगह आपको relax महसूस कराएगी। अकेले समय बिताएं, मूवी देखें या उन स्थाओं पर अकेले रहें जो आपको पसंद है। इससे आप खुद से प्यार (love yourself) करने लगेंगे और अपने विश्वसनीय साथ बनेंगे।

कम निर्णय लेने की कोशिश करें, हम सभी के जीवन में अलग-अलग संघर्ष होते हैं हमें दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। हमेशा अच्छा खाना खाएं। उस टीवी या मूवी सीरीज़ को देखें, जिसे आप देखना चाहते हैं।

कार्यशालाओं में भाग लें जो आपके कौशल में सुधार करेंगे। अपने शरीर की देखभाल करें, खुद को बीमारी से बचाने के लिए विटामिन लें। एक गिटार बजाना सीखें या गाना गाने की आदत बनाए जो आपको ऊबने पर अच्छा महसूस कराए।

अपने आसपास की चीजों की सराहना करें, अपने मित्रों और परिवार के लिए आभारी रहें, उन्हें बताएं की आप उनसे प्यार करते हैं उनकी परवाह करते हैं। अपने फोन का कम इस्तेमाल करें। अपने अतीत को भूल जाएँ, अपने भविष्य के बारे में आशावादी बनें।

दुसरे के प्रति दयालु बनें, इतने भी नहीं कि वे आपका फायदा उठा सके। अपने दिल की सुनो और रक्षा करें। अपने कम्फर्ट zone से बाहर निकलें और एक नई संस्कृति का अनुभव करें। निस्वार्थ दूसरों की मदद करें। हमेशा याद रखें कि, आप लायक हैं।

खुद से प्यार (love yourself) करना आपको बेहतर बनने में मदद करता है। यह आपसे शुरू होता है, यदि आप अपने आप से प्यार करना सीख जाते हैं तो आप खुद की प्रशंसा और स्नेह करने लगते हैं।

अपने आप को याद दिलाएं कि आप प्यार करने के लायक है। यदि आप खुद से प्यार (love yourself) करना सीख जाते हैं तो आप मुश्किल समय में भी खुद को खुद ही खुश करना सीख जाएंगे।

खुद का ख्याल रखें और जीवन का आनंद लें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ