Health

पाकिस्तान के 10 अजीबो गरीब कानून

हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान नाम तो सुना होगा 
तो दोस्तो क्या आप सरकारी कानून जो इतने बढ़िया बढ़िया है उन्हे जानना चाहेंगे ये सभी पाकिस्तान की देन है जिन्हे सुन कर आप कहेंगे हे भगवान धन्यवाद जो हैं पाकिस्तान मे नही तो चलिए जानते है

  1. अगर आप पकिस्तान में बिना परमिशन के किसी का फोन छुते है, तो वह ग़ैरक़ानूनी माना जाता हैं. इसके लिए 6 महीने जेल की सजा का प्रावधान है.
  2. पाकिस्तान अपने किसी नागरिक को इजराइल जाने का वीजा नहीं देता, क्योंकि पाकिस्तानी फॉरेन मिनिस्ट्री इजरायल को देश ही नहीं मानती है.
  3. अगर आप पाकिस्तान में पढ़ाई करते हैं और आपकी पढ़ाई पर 2 लाख से ज़्यादा का रूपए खर्च होता है, तो आपको सरकार को 5% टैक्स देना पड़ता है.
  4. अगर आप पाकिस्तान में PM का मजाक उड़ाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपकी खैर नहीं, इसके लिए आपको अच्छा-खासा जुर्माना तक भरना पड़ सकता है.
  5. दुनिया में पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जहाँ आप राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी योग्यता (qualification) की ज़रूरत नहीं है. लेकिन अगर आप किसी स्कूल में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पढ़ा-लिखा होना ज़रूरी है.
  6. पाकिस्तान में लड़का-लड़की शादी के पहले एक साथ नहीं रह सकते है. इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाता है.
  7. रमजान के पाक महीने में घर के बाहर कुछ भी नहीं खा सकते, क्योंकि इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाता है. अगर आप मुस्लिम नहीं हैं, तब भी इस नियम को आपको मानना ही होगा.
  8. पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर (transgender) व्यक्ति आर्मी ज्वाइन नहीं कर सकता. इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाता है, जबकि पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर की संख्या काफी ज़्यादा हैं.
  9. कुछ अरबी शब्दों, जैसे अल्लाहमस्जिदरसूल या नबी शब्दों का अंग्रेजी में अनुवाद करना ग़ैरक़ानूनी है.
  10. पाकिस्तान में आप किसी भी व्यक्ति को फालतू के मैसेज नहीं भेज सकते हैं. अगर आप फालतू के मैसेज करते हुए पकड़े जाते है, तो आपको 10 लाख तक जुर्माना तक भरना पड़ सकता है.
उम्मीद है इन कानूनों को पढ़कर आपने भगवान को धन्यवाद कर ही दिया होगा तो अब share भी कर ही दो




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ