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How to sell on Amazon for new beginner in Hindi

नए और वर्तमान ई-कॉमर्स विक्रेताओं दोनों के लिए ड्रॉ ईकॉमर्स बाजीगरी के बड़े पैमाने पर निर्मित ट्रैफ़िक स्ट्रीम में टैप करने का तत्काल इनाम है। इसके अलावा, विश्लेषकों का अनुमान है कि इस लेखन के रूप में लगभग 95 मिलियन अमेज़न प्राइम सदस्य हैं। प्राइम मेंबर्स को संतुष्ट रखते हुए, अमेजन ने रिपीट बायर्स का एक निष्ठावान निर्माण किया है।
और अमेज़ॅन के साथ यह कहते हुए कि उनकी साइट पर बेचे जाने वाले सभी उत्पादों के लगभग 50% आप और मेरे जैसे मार्केटप्लेस सेलर्स से आते हैं, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि विक्रेताओं को इस अवसर को भुनाना जारी है।
इस पोस्ट में, हम आपके अमेज़ॅन व्यवसाय को शुरू करने के सर्वोत्तम तरीके से आगे बढ़ेंगे, और चर्चा करेंगे कि अधिकतम लाभ क्षमता के लिए प्लेटफ़ॉर्म का लाभ कैसे उठाया जाए।

आपका अमेज़न विक्रेता खाता चुनना

अपने अमेज़ॅन व्यवसाय को शुरू करने का पहला चरण अमेज़ॅन विक्रेता खाते के लिए पंजीकरण करना है। विचार करने के लिए दो योजनाएँ हैं: व्यक्तिगत विक्रेता खाता और व्यावसायिक विक्रेता खाता।
व्यक्तिगत विक्रेता खाता बेचा गया प्रति आइटम प्रति इकाई शुल्क लेता है, जबकि व्यावसायिक (प्रो) विक्रेता खाता एक फ्लैट मासिक सदस्यता शुल्क लेता है, चाहे जितनी भी यूनिट बेची जाए।
नीचे, आपको एक पेशेवर विक्रेता खाता खोलने की अतिरिक्त विशेषताएं दिखाई देंगी :
अमेज़न बेचना खातों की तुलना
गंभीर विक्रेताओं को प्रो विक्रेता खाता खोलने में संकोच नहीं करना चाहिए। व्यवसाय रिपोर्टिंग सुविधाएँ, साथ ही साथ अन्य विक्रेता भत्ते, अपने व्यवसाय को विकसित करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक उपयुक्त विकल्प बनाते हैं।
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आप नए विक्रेता खाते के लिए पंजीकरण करने के लिए अमेज़न के विक्रेता सेंट्रल पर जा सकते हैं 
ईकॉमर्स के लिए अमेज़न पर बेचें

अपने अमेज़न विक्रेता खाते की स्थापना के लिए आवश्यक कदम

अपना नया खाता सेट करने में लगभग 10 मिनट लगेंगे। आपको अपना व्यवसाय EIN हाथ में रखना होगा, अन्यथा, आप एक मान्य सामाजिक सुरक्षा नंबर के साथ साइन अप कर सकते हैं।
अमेज़न आपको ऑनलाइन एक छोटा कर साक्षात्कार पूरा करने के लिए कहेगा। यह अमेज़न कर रिपोर्टिंग उद्देश्यों के लिए किया जाता है।
विक्रेता की अतिरिक्त जानकारी से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने और लघु सर्वेक्षण लेने के बाद, आपने अपना खाता स्थापित कर लिया है। बधाई हो! आप आधिकारिक तौर पर अब अमेज़न पर बिक्री शुरू कर सकते हैं!

पूर्ति विकल्प: स्व-पूर्ण या एफबीए

इसके बाद, आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप स्व-पूर्ति करना चाहते हैं या अमेज़ॅन ने आपके ग्राहक आदेशों को पूरा किया है।
जो आदेश स्व-पूर्ण होते हैं, वे अभी भी अमेज़ॅन अनुमोदित वाहक का उपयोग करके कम डाक दरों से लाभ उठा सकते हैं। जब कोई ग्राहक आपसे कोई आइटम खरीदता है, तो आपके पास अपने अमेज़न खाते से प्री-पेड डाक लेबल प्रिंट करने की क्षमता होती है। अन्यथा, आप अपने पसंदीदा वाहक और डाक लेबल का उपयोग करना चुन सकते हैं।
जब मैंने पहली बार 9 साल पहले अमेज़न पर बिक्री शुरू की थी, तो यह हमारे लिए एकमात्र विकल्प था। इसका मतलब था कि मुझे अपने स्वयं के व्यक्तिगत आदेशों को पैकेज और जहाज करना था, या सहायकों के साथ मेरा व्यवसाय बढ़ने लगा।
अमेज़ॅन एफबीए, या अमेज़ॅन द्वारा पूर्ति , विक्रेताओं को दी जाने वाली एक सेवा है जिसके द्वारा अमेज़न आपके उत्पादों, जहाजों को गोदाम करता है, और आपकी ओर से सभी ग्राहक सेवा और रिटर्न को संभालता है।

एफबीए कार्यक्रम सभी विक्रेताओं के लिए खुला है, चाहे आप व्यक्तिगत या पेशेवर विक्रेता खाता योजना पर हों। यदि आप FBA सेवाओं का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने आइटम का स्टॉक Amazon के गोदाम में भेजना होगा।
नोट:  Amazon FBA आपके Shopify स्टोर के साथ एकीकृत है  आप अपने Shopify स्टोर के माध्यम से उत्पादों को बेच सकते हैं और अमेज़ॅन को अपनी ओर से ऑर्डर पूरा करने के साथ-साथ अपने Shopify डैशबोर्ड के माध्यम से सभी इन्वेंट्री को सिंक में रख सकते हैं।

अमेज़ॅन FBA का उपयोग करने के लाभ

  • आपके उत्पाद अमेज़न प्राइम शिपिंग (2 दिन, अगले दिन, उसी दिन शिपिंग) के लिए उपलब्ध होंगे
  • आउटसोर्सिंग कर्मचारियों, वेयरहाउसिंग, पैकेजिंग, और शिपिंग, आदि द्वारा तेजी से बढ़ाएं।
  • आपके FBA उत्पादों के लिए अमेज़न की पुरस्कार विजेता 24/7 ग्राहक सेवा
  • व्यापार स्वचालन आप काम करने के लिए और अधिक मुक्त समय है तो पर अपने व्यापार के बजाय में अपने व्यापार
अपने विक्रेता खाते में एफबीए सेवाओं को जोड़ने के लिए, आपको पहले इसके लिए पंजीकरण करना होगा। यह आसानी से आपके विक्रेता खाते में साइन इन करके और आपके "खाता सेटिंग" टैब पर जाकर किया जा सकता है। वहां, आप एफबीए के लिए विकल्प चालू करने में सक्षम होंगे।
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द विनिंग फॉर्मूला: एफबीए के साथ पेशेवर विक्रेता खाता

एक विक्रेता खाते के पूर्ण लाभ का लाभ उठाने और अपने आप को एक शुरुआती नेतृत्व देने के लिए, मैं FBA सेवाओं के साथ एक प्रो विक्रेता खाते के लिए साइन अप करने की सलाह दूंगा। अनुमान लगाओ और दाहिने पैर पर शुरू करो।
नोट:  2015 के अंत में अमेज़न ने सेलर फ़ुलफ़िल्ड प्राइम (SFP) शुरू किया। यह स्वतंत्र अमेज़ॅन विक्रेताओं को अपनी स्वयं की सुविधाओं से आदेशों को पूरा करते हुए प्रधान बैज प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। विक्रेता पूर्ति प्रधान के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें ।

उत्पाद का चयन

अमेज़ॅन मार्केटप्लेस अपनी मूल शुरुआत से एक पुस्तक थोक व्यापारी साइट के रूप में बाद के सभी वितरक / पुनः-विक्रेता मॉडल के रूप में विकसित हुआ है। आजकल, अमेज़ॅन स्वतंत्र निजी लेबल ब्रांडों के लिए एक मूल्यवान मंच है।
अमेज़ॅन विक्रेता सुविधाओं को जारी रखना जारी रखता है जो स्वतंत्र निजी लेबल ब्रांडों का पक्ष लेते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, अमेज़ॅन पर बेचने के लिए आदर्श उत्पाद निजी लेबल ब्रांडेड आइटमों की आपकी अपनी लाइन है। अमेज़ॅन पर कुछ विक्रेता रिटेल आर्बिट्रेज नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से अपने उत्पादों को बेचते हैं , हालांकि, रिटेल आर्बिट्रेज एक रणनीति नहीं है जिसका उपयोग दीर्घकालिक, स्केलेबल व्यवसाय बनाने के लिए किया जा सकता है, इसलिए निजी लेबल ब्रांडेड आइटम बेचना अभी भी सबसे अधिक अनुशंसित मार्ग है ।
कई विक्रेताओं ने रातोंरात पूरे ब्रांड को लॉन्च करने के लिए इस अवसर पर कूद लिया है। अमेज़ॅन के लिए दृश्यता जो नए उत्पाद लाइन विक्रेताओं को प्रदान करती है, जो जानते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म को कैसे नेविगेट करना है, अमेज़ॅन पर बेचने के लिए एक महान लाभ है।
और एक निजी लेबल उत्पाद बेचते समय उत्पाद चयन का एक मुख्य घटक है, अन्य प्रासंगिक कारक बेचने के लिए एक लाभदायक उत्पाद खोजने में जाते हैं। मेरे मुफ्त डाउनलोड करने योग्य संसाधन मार्गदर्शिका में , मैं अमेज़ॅन पर बेचने के लिए लाभदायक और स्केलेबल प्राइवेट लेबल उत्पाद खोजने की 10 महत्वपूर्ण विशेषताओं का विवरण देता हूं।
लेकिन सभी लागतों से बचने के लिए सबसे बड़ी धोखेबाज़ गलतियों में से एक है। नए विक्रेताओं को अक्सर निजी लेबलिंग में एक उत्पाद को लुभाया जाता है जो अमेज़ॅन टॉप 100 बेस्ट सेलर्स सूची में अच्छी तरह से बेच रहा है। वे एक उत्पाद को अच्छी तरह से बेचते हुए देखते हैं और यह सोचते हैं कि इसमें खुद के लिए मुनाफे का एक टुकड़ा प्राप्त करना और कब्जा करना संभव है।
अमेज़ॅन पर निजी लेबल की बिक्री की शुरुआती शुरुआत के दौरान इस मॉडल ने अच्छी तरह से काम किया। आजकल, यह एक दौड़ से लेकर नीचे तक एक मौत का जाल है जिस पर विक्रेता समान वस्तु के लिए बेहतर कीमत की पेशकश कर सकता है।

निजी लेबलिंग के लिए सोर्सिंग आपूर्तिकर्ता

एक निजी लेबल उत्पाद का उत्पादन करने के सबसे किफायती तरीकों में से एक यह चीन में विदेशों में स्रोत है। अलीबाबा एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट है जो चीन और दुनिया के बाकी हिस्सों में निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को जोड़ती है। यह कई अमेज़ॅन निजी लेबल विक्रेताओं के लिए पसंद की एक लोकप्रिय साइट है। सुरक्षित रूप से अलीबाबा से उत्पादों के स्रोत के बारे में अधिक जानने के लिए, अलीबाबा से हमारे सोर्सिंग उत्पादों की मार्गदर्शिका देखें ।
ऑनलाइन उपलब्ध होने वाले उत्पादों के बाहर खोजने वाले विक्रेता, अक्सर चीन के लिए एक सोर्सिंग यात्रा करेंगे। यदि यह मार्ग आपको अच्छा लगता है, तो दो सबसे बड़े मेलों में भाग लेने के लिए कैंटन फेयर और हांगकांग में ग्लोबल सोर्स ट्रेड शो है। यदि आप किसी पास के सप्लायर से निजी लेबल उत्पादों को स्रोत करना चाहते हैं, तो अपने पास के निजी लेबल आपूर्तिकर्ताओं का पता लगाने के लिए हमारे निजी लेबल निर्माता निर्देशिका की जांच करें 

अमेज़ॅन कैटलॉग में अपना उत्पाद जोड़ें

एक बार जब आप अपना उत्पाद तैयार कर लेते हैं, तो आपको साइट पर बिक्री के लिए अपने आइटम को सूचीबद्ध करने के लिए अमेज़ॅन की सूची में एक नया उत्पाद सूची बनाने की आवश्यकता होगी। आपको ऐसा करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आप अपने ब्रांड नाम के तहत एक नया उत्पाद बेच रहे हैं जो पहले कभी अमेज़ॅन पर नहीं बेचा गया है।
यह आपके विक्रेता डैशबोर्ड के माध्यम से किया जा सकता है। अपने "इन्वेंटरी" टैब से, आप कैटलॉग में एक नया उत्पाद जोड़ने के लिए सुविधा का उपयोग कर पाएंगे।
अमेज़न सूची एक नया उत्पाद
यह उत्पाद सूची आपके बिक्री पृष्ठ का उपयोग आपके संभावित ग्राहक को भुगतान करने वाले ग्राहक में बदलने के लिए करेगी। इसलिए, हमें सर्वोत्तम रूपांतरण परिणामों के लिए इसे अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी। हम उत्पाद शीर्षक के साथ शुरू करेंगे।

अमेज़ॅन उत्पाद शीर्षक बनाना

जब आपका अमेज़ॅन उत्पाद पृष्ठ को अनुकूलित करने की बात आती है तो आपका उत्पाद शीर्षक सबसे अधिक भारित क्षेत्रों में से एक है।
यहाँ एक अच्छा अमेज़न उत्पाद शीर्षक के कुछ घटक दिए गए हैं:
  • चरित्र सीमा के भीतर रखें: शीर्षक को लंबाई में 200 वर्णों के अंतर्गत रखें। यदि यह लंबा है तो अमेज़न आपकी प्रविष्टि को दबा सकता है
  • इसे जानकारीपूर्ण बनाएं: शीर्षक को जानकारीपूर्ण और संक्षिप्त रखें, जबकि अपने उत्पाद पृष्ठ पर क्लिक करने के लिए ब्राउज़रों को भी लुभाएं
  • अपने कीवर्ड का उपयोग करें: अपने शीर्षक में सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद कीवर्ड शामिल करें
  • अपने ब्रांड का नाम शामिल करें: शीर्षक में आपका ब्रांड नाम भी होना चाहिए
  • उत्पाद की मात्रा जोड़ें: यदि उत्पाद लागू होता है, तो शीर्षक में उत्पाद पैकेज के भीतर मात्रा की मात्रा होनी चाहिए
  • अमेज़ॅन के दिशानिर्देशों का पालन करें: शीर्षक को अमेज़ॅन के स्टाइल दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जो सेलरकेंस्ट्रल में पाए जा सकते हैं

आपका AMAZON PRODUCT IMAGES बनाना

किसी भी ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए, शानदार उत्पाद छवियां होने से आपके उत्पाद के बेचे जाने की संभावना बढ़ जाएगी।
यहाँ अमेज़न पर अच्छे उत्पाद चित्रों के कुछ घटक दिए गए हैं:
  • एक सफेद पृष्ठभूमि का उपयोग करें: मुख्य चित्र स्पष्ट सफेद पृष्ठभूमि पर होना चाहिए
  • पिक्सेल घनत्व को ऑप्टिमाइज़ करें: चित्र कम से कम 1000 पिक्सेल लंबे समय तक और कम से कम 500 पिक्सेल कम से कम पृष्ठ पर होने चाहिए ताकि पृष्ठ पर ज़ूम किया जा सके
  • रियल फोटो लें: कंप्यूटर जनित चित्रों के बजाय, अपने उत्पाद की वास्तविक तस्वीरों का उपयोग करें
  • लाइफस्टाइल शॉट्स शामिल करें: जब संभव हो तो अपने उत्पाद का उपयोग करें
  • विस्तार और वैकल्पिक कोण शॉट्स जोड़ें: विभिन्न कोणों से अपने उत्पादों और तस्वीरों के क्लोज़-अप चित्र लें
अपने उत्पाद चित्रों को संपादित करने के लिए, आप Fiverr या Pixc जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं या उत्पाद फ़ोटो के लिए इन फ़ोटोशॉप ट्यूटोरियल के साथ अपने स्वयं के फोटो संपादन कौशल आज़मा सकते हैं 

एक सम्मोहक अमेज़न उत्पाद विवरण लिखें

उत्पाद विवरण लिखने की एक कला है जो बेचते हैं । बिक्री की प्रतिलिपि लिखना और यह जानना कि कौन से शब्द संभावित ग्राहकों को परिवर्तित करेंगे, इन दिनों एक बड़ा बाजार है।
विजेता उत्पाद विवरण लिखने के लिए यहां कुछ घटक दिए गए हैं:
  • सुविधाओं और लाभों पर चर्चा करें: अपने प्रासंगिक उपभोक्ता लाभों के साथ वर्तमान उत्पाद सुविधाएँ
  • एक समस्या को हल करें: अपने उत्पाद के साथ जो समस्या आप हल कर रहे हैं, उसे संदर्भ दें
  • इसे रिलेटेबल बनाएं: उपभोक्ता के दिमाग में एक तस्वीर डालें कि यह उत्पाद उनके लिए कैसे प्रासंगिक हो सकता है
  • कॉल-टू-एक्शन जोड़ें: एक मजबूत कॉल-टू-एक्शन के साथ समाप्त करें। ग्राहक को खरीदने के लिए बताओ!
यदि आप विक्रय प्रति लिखने में स्वाभाविक रूप से अच्छे नहीं हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है। विशिष्ट अमेजन संबंधित कॉपी राइटिंग सेवाएं हैं, जैसे कि मार्केटिंग वर्ड्स , जो आपके लिए आपकी उत्पाद सूची लिखने में मदद कर सकती हैं।

अमेज़ॅन ब्रांड रजिस्ट्री

अमेज़न ब्रांड रजिस्ट्री सेट अप
अब जब आपने अपने उत्पाद को अमेज़ॅन कैटलॉग में दर्ज किया है, तो अगला चरण अमेज़ॅन ब्रांड रजिस्ट्री के साथ अपने ब्रांड को पंजीकृत करना है । यह, संक्षेप में, अमेज़ॅन के लिए आपके उत्पादों का स्वामित्व व्यक्त कर रहा है। यह आपके ब्रांड और उत्पाद लिस्टिंग में सुरक्षा की एक परत जोड़ने में मदद करेगा, साथ ही साथ आपके लिए अधिक विक्रेता ब्रांड मार्केटिंग सुविधाएँ भी बढ़ाएगा, जैसे ब्रांड सामग्री को बढ़ाना।
ब्रांड रजिस्ट्री में प्रवेश करने के लिए आपको एक आवेदन और पूरा करना होगा।
एक आवेदन को पूरा करने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रदान करने की आवश्यकता होगी:
  • पैकेजिंग पर दिखाई देने वाले ब्रांडिंग के साथ आपके उत्पाद की पैकेजिंग की एक छवि
  • अपने ब्रांडिंग के साथ उत्पाद की एक छवि उत्पाद पर ही दिखाई देती है
  • एक सक्रिय वेबसाइट से लिंक करें जो आपके ब्रांड या उत्पादों को प्रदर्शित करता है
एक बार आपके पास ये आइटम होने के बाद, आप अपने अमेज़न विक्रेता के केंद्रीय खाते में प्रवेश कर सकते हैं और वहां से सीधे आवेदन कर सकते हैं। आम तौर पर, अमेज़ॅन आपको कुछ ही दिनों में ब्रांड रजिस्ट्री में आपकी स्वीकृति की सूचना देगा।

अमेज़न खोजशब्द अनुसंधान

अमेज़न खोजशब्द अनुसंधान
आपके उत्पाद का एक महत्वपूर्ण पहलू संभावित ग्राहक द्वारा पाया जा रहा है, जो यह जान रहा है कि वे अमेज़न पर कौन से खोज शब्द दर्ज कर रहे हैं। खोज वह प्राथमिक तरीका है जिसका उपयोग ग्राहक अमेज़ॅन पर आपके उत्पादों का पता लगाने के लिए करते हैं। अमेज़ॅन के अनुसार, ग्राहक कीवर्ड दर्ज करके खोजते हैं, जो आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी (शीर्षक, विवरण इत्यादि) के विरुद्ध मेल खाते हैं।
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यह जानने के लिए कि उपयुक्त खोजशब्द अनुसंधान कैसे करें, अमेज़ॅन पर आपके उत्पाद की दृश्यता प्राप्त करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। ये कीवर्ड आपके शीर्षक और उत्पाद विवरण बनाने के लिए उपयोग किए जाएंगे, साथ ही आपके उत्पाद लिस्टिंग के बैकएंड में भी।
कीवर्ड अनुसंधान करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका Amazon-specific खोज टूल जैसे Keyword.io  या  MerchantWords का उपयोग करना है ।

आपका पहला आदेश प्राप्त करना

एक बार जब आपका उत्पाद अमेज़ॅन पर बिक्री के लिए उपलब्ध है, तो व्यापार का अगला क्रम आपकी पहली बिक्री प्राप्त करना है! पहले कुछ आदेश प्राप्त करने का प्राथमिक उद्देश्य आपके उत्पाद को जैविक दृश्यता प्राप्त करने के लिए अपने उत्पाद की रैंकिंग में वृद्धि देना है। साइट पर नए उत्पादों को आम तौर पर खोज परिणामों में दफन किया जाता है, इसलिए जैसे ही आपका उत्पाद साइट पर लाइव होता है, तुरंत बिक्री करना अनिवार्य है।
यदि आपने पहले अपना उत्पाद कहीं और बेचा है और आपके पास एक ग्राहक सूची उपलब्ध है, तो आप अपने अमेज़न उत्पाद लॉन्च के लिए इसका उपयोग करना चाहेंगे। अपने ग्राहक की सूची को अपने उत्पाद के लिए विशेष रूप से छूट वाले अमेज़ॅन कूपन कोड के साथ ईमेल करने से ये पहले कुछ बिक्री उत्पन्न करने में मदद करेंगे। यह आपके उत्पाद के लिए एक त्वरित बढ़ावा देने के रूप में काम करेगा।
यदि आपके पास कोई ग्राहक सूची आपके पास उपलब्ध नहीं है, तो नीचे दिए गए कुछ विकल्प आपके पहले आदेश प्राप्त करने के लिए उपयोग करने के लिए हैं।
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उत्पाद चालू करना

  • अपने उत्पाद को खरीदने और प्रारंभिक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सौदा खरीदारों को लुभाने के लिए स्नैगशाउट जैसे सौदा साइट सेवाओं का उपयोग करें
  • अपने नए उत्पाद को आज़माने के लिए कम सौदे की पेशकश के साथ खरीदारों को लुभाने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापन, जैसे फेसबुक विज्ञापन का उपयोग करें
  • अमेज़ॅन प्रायोजित विज्ञापनों का उपयोग करके अपनी उत्पाद सूची में सशुल्क ट्रैफ़िक भेजें । यह उत्पादों की त्वरित दृश्यता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। प्रायोजित विज्ञापन केवल व्यावसायिक विक्रेता खाते वाले विक्रेताओं के लिए खुले हैं

अमेज़न उत्पाद प्रचार 

अपने उत्पाद के लिए प्रचार चलाना खरीदारों को खरीदने के लिए लुभाने का एक शानदार तरीका है। आपके विक्रेता केंद्रीय डैशबोर्ड में, अमेज़ॅन के पास कई विकल्प हैं, जिन्हें आप प्रचार चलाने के लिए चुन सकते हैं।
अमेज़ॅन प्रचार
चलाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पदोन्नति में से एक "मनी ऑफ" पदोन्नति है। यह वह जगह है जहां आप संभावित खरीदारों को वितरित करने के लिए एक विशेष छूट कोड बना सकते हैं, चाहे वह आपके उत्पाद लॉन्च के दौरान रैंकिंग को बढ़ाने के लिए हो या अन्यथा।
अक्टूबर 2016 तक, अमेज़ॅन ने विक्रेताओं को निष्पक्ष उत्पाद समीक्षा के बदले में उपभोक्ताओं को गहरी छूट वाले कूपन कोड जारी करने की अनुमति दी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अमेज़ॅन अब प्रोत्साहन समीक्षाओं की इस अभ्यास की अनुमति नहीं देता है। दुर्भाग्य से, बहुत से विक्रेताओं ने अपने उत्पादों की केवल सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करके अपनी उत्पाद रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए इस अभ्यास का उपयोग किया।
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उत्पाद की समीक्षा

अब वह बिक्री आ रही है, ग्राहकों तक पहुंचने और अपने उत्पाद पर प्रतिक्रिया मांगने का समय आ गया है। उत्पाद समीक्षाएँ संभावित खरीदारों को शिक्षित करने में मदद करती हैं कि क्या उन्हें आपका उत्पाद खरीदना चाहिए। नए ग्राहकों को प्राप्त करने और खोज परिणामों में अपने उत्पाद को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए ये समीक्षाएं महत्वपूर्ण हैं।
फीडबैक जीनियस और फीडबैक फाइव जैसी सॉफ्टवेयर सेवाओं का उपयोग करके इस प्रक्रिया को आसानी से स्वचालित किया जा सकता है 

निष्कर्ष

Amazon Business शुरू करना ईकॉमर्स सामान बेचने और अमेज़ॅन को आपके लिए सभी भारी उठाने की अनुमति देते हुए पूरी तरह से नए ब्रांड लॉन्च करने का एक शानदार तरीका है। एक अमेज़ॅन विक्रेता के रूप में, आपके पास अत्यधिक सफल ई-कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र में प्लग करने और एक बड़े खरीदार नेटवर्क में टैप करने की क्षमता होगी। अपने व्यवसाय को और स्वचालित करने के लिए Amazon FBA को अपने विक्रेता खाते में जोड़ें और अपने व्यवसाय का निर्माण निकट-ऑटोपायलट पर करें। बेचते हुए आनंद लें!
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