HEllo दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ बैंकिंग टिप्सदुंग जानने के लिए पूरे पोस्ट पढ़े और बैंकिंग की दुनिया मे आगे बढ़े और सुरक्षित रहे।
यहां मेरी सलाह है कि आप अपने बैंक से सबसे अधिक कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
1. डायरेक्ट मेल से सावधान रहें।
प्रत्यक्ष मेल में जीतने के लिए, बैंकों को बाजार में सबसे अच्छा उत्पाद रखने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, बैंकों को उस दिन आपके मेलबॉक्स में सबसे अच्छा उत्पाद होना चाहिए।
जब भी आपको मेल में एक प्रस्ताव प्राप्त होता है, तो ऑनलाइन जाएं और यह सुनिश्चित करने के लिए चारों ओर खरीदारी करें कि आपको वास्तव में सबसे अच्छा सौदा पेश किया गया है।
2. नए ग्राहकों के लिए बेहतरीन ऑफर हैं।
बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक निरंतर लड़ाई है। जीतने के लिए, बड़े साइन-ऑन बोनस - जैसे 40,000 बोनस मील - की पेशकश की जाती है। यदि आप सर्वोत्तम सौदों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको एक नए उत्पाद पर स्विच करना होगा। उन आकर्षक ऑफ़र शायद ही कभी मौजूदा ग्राहकों को उपलब्ध कराए जाते हैं।
एक साधारण कारण है। अधिकांश बैंकों की अधिग्रहण टीमें हैं जिन्हें बुक किए गए खातों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है, और वे खर्च करने के लिए तैयार हैं।
और फिर "मौजूदा ग्राहक" टीमें हैं जो अधिक से अधिक लाभ उत्पन्न करना चाहती हैं, और वे कम उदार हैं।
3. अपने आप से ईमानदार रहें और दीर्घकालिक मूल्य पर ध्यान केंद्रित करें।
सांख्यिकीय रूप से, अधिकांश लोग अपने नए उत्पाद के साथ लंबे समय तक रहेंगे क्योंकि हर साल वित्तीय उत्पादों को स्विच करना मजेदार नहीं है। कुछ लोग दुनिया को बोनस ऑफर से बदलकर बोनस की पेशकश करते हैं । जिसे ट्रैवल हैकिंग के रूप में जाना जाता है।
लेकिन हम में से ज्यादातर नहीं करते हैं, और डेटा इसे दिखाता है। क्रेडिट-कार्ड कंपनियां भी इन "गेमर्स" को पहचानने और खारिज करने में बेहतर हो रही हैं।
जब भी मैं वित्तीय उत्पाद पर गणित करता हूं, तो मैं अल्पकालिक बोनस ऑफ़र के बजाय दीर्घकालिक मूल्य पर आधारित उत्पाद का चयन करता हूं। साइन-ऑन बोनस अच्छा है, लेकिन वे मुख्य कारण नहीं हैं जो मैं एक उत्पाद निकालता हूं।
4. ऐड-ऑन बीमा उत्पादों से बचें।
वित्त कंपनियां ऋण और क्रेडिट कार्ड के साथ बीमा उत्पाद बेचने में बहुत पैसा कमाती हैं। मैंने देखा है कि उधार देने वाले व्यवसाय क्रेडिट बीमा बेचकर 30% या उससे अधिक लाभ कमाते हैं जो आपको मृत्यु, बेरोजगारी या विकलांगता के मामले में कवर करता है।
बिक्री की पिच आमतौर पर इस तरह लगती है: "एक दिन में सोडा की लागत से कम के लिए, आप अपने परिवार को मन की शांति प्रदान कर सकते हैं।"
लगभग हमेशा, ये उत्पाद भयानक मूल्य प्रदान करते हैं। एक अच्छी जीवन बीमा और दीर्घकालिक विकलांगता नीति देखें जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करती है।
और बेरोजगारी के लिए, आप एक आपातकालीन निधि के माध्यम से आत्म-बीमा के लिए समझदार हैं ।
5. हर कोई प्लास्टिक पर अधिक पैसा खर्च करता है, जिसमें आप भी शामिल हैं।
अध्ययन के बाद किए गए अध्ययन से पता चलता है कि लोग डेबिट कार्ड सहित प्लास्टिक का उपयोग करने पर अधिक पैसा खर्च करते हैं। जब आप नकदी के ढेर के चारों ओर ले जाते हैं, तो आप कम पैसा खर्च करते हैं।
और जितने अधिक प्लास्टिक आपके बटुए में होंगे, उतने ही आपके खर्च की संभावना होगी।
मैं अपने बटुए में केवल एक कार्ड रखता हूं, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मैं नियंत्रण में रहता हूं, मैंने ऐसे अलर्ट सेट किए हैं जो मुझे हर दिन अपने संतुलन के साथ एक पाठ संदेश भेजते हैं। अगर मैं नकदी में बदल जाता, तो मैं कम खर्च करता, लेकिन मैं इनकार करता हूं।
6. ग्राहक सेवा प्रतिनिधि पर चिल्लाओ मत।
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बनना कोई आसान काम नहीं है। श्रमिकों को उच्च वेतन का भुगतान नहीं किया जाता है और अक्सर अपतटीय स्थित होते हैं। वे लगभग हमेशा आपकी समस्या के लिए दोषी नहीं होते हैं। फिर भी वे दोषी हो जाते हैं - और सारा दिन चिल्लाते रहते हैं।
कॉल-सेंटर के प्रतिनिधि के लिए अच्छा होना एक बेहतर रणनीति है। अधिकांश कॉल-सेंटर प्रतिनिधियों को एक निश्चित राशि का अधिकार दिया जाता है। आप जिस प्रतिनिधि के लिए अच्छे हैं, वे शुल्क और अधिक शुल्क देने के लिए अपने अधिकार का उपयोग करते हैं ।
7. अपने बैंक या क्रेडिट-कार्ड कंपनी से वास्तव में नाराज हैं? अपना खाता बंद करने की धमकी दें।
कॉल सेंटर "प्रत्यायोजित प्राधिकरण" के आधार पर काम करते हैं। उदाहरण के लिए, एक फ्रंटलाइन एजेंट एक उत्कृष्ट ग्राहक के लिए एक देर से शुल्क माफ करने में सक्षम हो सकता है। एक प्रबंधक थोड़ा और इंतजार कर सकता था। सबसे अधिक अधिकार आमतौर पर प्रतिधारण टीम के साथ बैठता है।
और आप केवल अपना खाता बंद करने की धमकी देकर प्रतिधारण टीम के पास जाते हैं।
आपने शायद इसका अनुभव कर लिया है। आप कॉल करें और अपना खाता बंद करने को कहें। आपकी कॉल तब किसी विशेषज्ञ को स्थानांतरित कर दी जाती है। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि बड़े बजट आमतौर पर प्रतिधारण के साथ बैठता है।
बंद करने की अपनी इच्छा में दृढ़ रहें, क्योंकि आप अक्सर एक बेहतर सौदे के साथ समाप्त हो सकते हैं।
8. सिर्फ इसलिए कि बैंक कहता है कि आपके पास इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं।
जब बैंक सामर्थ्य की गणना करते हैं, तो उनके पास एक सरल मीट्रिक होता है। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप मासिक भुगतान कर सकते हैं। बैंक सेवानिवृत्ति योजना , कॉलेज फंड या अन्य वित्तीय जरूरतों के बारे में नहीं सोचते हैं।
जब आप देखते हैं कि आप कितना बंधक प्राप्त कर सकते हैं, या आपकी क्रेडिट कार्ड सीमा कितनी बड़ी है, तो आप चौंक सकते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
9. यदि आप इसे नहीं समझते हैं, तो इसे न खरीदें।
आपको ऐसे प्रश्न पूछने से कभी नहीं डरना चाहिए जो आपको लगता है कि बेवकूफ हैं, और आपको ऐसी किसी भी चीज़ से बचना चाहिए जिसे आप नहीं समझते हैं। जटिलता पारदर्शिता का दुश्मन है और आमतौर पर उपभोक्ता का दुश्मन है।
उन गहरी छूट समायोज्य दर बंधक याद रखें? अधिकांश उपभोक्ताओं को समझ नहीं आया कि उनका भुगतान कितना बढ़ सकता है।
लोगों ने मुझे जटिल वित्तीय उत्पाद बेचने की कोशिश की है, जिसे संरचित उत्पादों के रूप में भी जाना जाता है। मैं उन्हें पूरी तरह से टालता हूं और आसान इंडेक्स फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के साथ रहता हूं।
10. समझें कि कुछ भी खरीदने से पहले पैसा कैसे बनाया जाता है।
यकीनन, यह नंबर 1 होना चाहिए। जब भी मुझे बैंकिंग उत्पाद बेचा जा रहा है, मैं सोचता हूं कि पैसा कैसे बनाया जा रहा है। फिर जब भी मुझे ऐसा कुछ करने के लिए कहा जाएगा, जो बैंक के लिए आमदनी पैदा करेगा, तो मैं इस पर पूरा ध्यान देता हूं।
उदाहरण के लिए:
• बचत खाते: बैंक अपने ऋण पोर्टफोलियो को निधि देने के लिए सस्ते जमा को पसंद करते हैं, इसलिए वे ब्याज दरों को यथासंभव कम करना चाहते हैं। इंटरनेट बैंक, सहयोगी की तरह, शाखाओं की लागत के बिना अपने ऋण पोर्टफोलियो को निधि देना चाह रहे हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, उनकी बेहतर ब्याज दर होनी चाहिए क्योंकि उनकी शाखाएँ नहीं हैं। इसलिए मैं सहयोगी की तरह एक बैंक के साथ जाता हूं।
• उपभोक्ता ऋण: क्रेडिट-कार्ड कंपनियां पुरस्कार पर पैसा खो देती हैं और ब्याज पर पैसा कमाती हैं। अक्सर, जितना अधिक अमीर होता है, उतनी ही अधिक ब्याज दर होती है। इसलिए अगर मुझे कभी पैसे उधार लेने की आवश्यकता होती है, तो मैं क्रेडिट कार्ड से बचता हूं, लेकिन मैं पुरस्कार अर्जित करने के लिए खुश हूं।
• स्टॉक ब्रोकर: विज्ञापन के बावजूद, वे वित्तीय नियोजक नहीं हैं और वे ट्रेडिंग कमीशन पर पैसा बनाते हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हर बार जब आप एक यात्रा करते हैं, तो आपको व्यापार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। नहीं कहने के लिए डरो मत।
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